Next 48 hours Very Important for Donald Trump over corona virus fight


बेथेस्डा: अमेरिका के राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए जाने के बाद अब अगले 48 घंटे उनके स्वास्थ्य को लेकर बेहद अहम हैं. ट्रंप का इलाज फिलहाल सैन्य अस्पताल में चल रहा है. ट्रम्प को व्हाइट हाउस (White House) से मिलिट्री हॉस्पीटल में शिफ्ट करने से पहले ऑक्सीजन दिया गया था. हालांकि व्हाइट हाउस के अधिकारियों का कहना है कि ट्रंप को मामूली लक्षण हैं. 

डॉक्टरों की ब्रीफिंग पर सवाल
वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस ट्रंप के डॉक्टरों द्वारा हालात सामान्य दर्शाने की पूरी कोशिश की गई. नेवी कमांडर डॉ सीन कॉनले और अन्य डॉक्टरों की ब्रीफिंग के बाद कई सवाल खड़े हो रहे हैं. कॉनले ने राष्ट्रपति ट्रंप को ऑक्सीजन दी गई या नहीं, इस सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया. कॉनली ने यह जरूर बताया कि ट्रम्प में कोरोना का लक्षण गुरुवार की दोपहर से पहले ही दिखने लगे थे.

शुक्रवार को दी गई ऑक्सीजन
इससे इतर ट्रम्प के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के अनुसार ट्रम्प को सैन्य अस्पताल में ले जाने से पहले शुक्रवार को ही व्हाइट हाउस में ऑक्सीजन दी गई थी. हालांकि यह व्यक्ति ट्रंप के स्वास्थ्य को लेकर अधिकतृत तौर पर जानकारी नहीं दे सकता. अधिकृत तौर पर कोनले ने ट्रंप के स्वास्थ्य को लेकर अपडेट करते हुए कहा कि ट्रंप को पिछले 24 घंटे से बुखार नहीं आया है. उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रपति फिलहाल ऑक्सीजन पर नहीं हैं.

व्हाइट हाउस छिपा रहा जानकारी?
राष्ट्रपति ट्रंप के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देने के मामले में प्रशासन पर जानकारी छिपाने के लागातार आऱोप लग रहे हैं. व्हाइट हाउस प्रशासन ने राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी साझा करने से मना कर दिया. सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं कि ट्रम्प की करीबी महिला सहायक के संक्रमित होने की जानकारी भी व्हाइट हाउस से सार्वजनिक की नहीं की गई बल्कि मीडिया के द्वारा पब्लिक के सामने आई. शुक्रवार देर रात जारी एक ज्ञापन में कॉनले ने कहा कि ट्रंप को व्हाइट हाउस में घरेलू उचार और एंटीवायरल दवाएं देने के बाद बाद अब अस्पताल में इलाज किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ट्रंप की सेहत में लगातार सुधार हो रहा है. अभी ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है.

संक्रमित होने से पहले कब हुआ टेस्ट?
कॉनले ने यह बताने से इंकार कर दिया कि ट्रम्प को संक्रमित पाए जाने से पहले लास्ट बार उनका कोरोना वायरस टेस्ट कब हुआ था. उन्होंने कहा कि संक्रमित पाए जाने से पहले 72 घंटे ट्रंप की तमाम स्वास्थ्य जांच की जा रही थीं क्योंकि इससे पहले होप हिक्स के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी थी.

अस्पताल से करेंगे काम
व्हाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप को कुछ दिनों के लिए अस्पताल में ही रखे जाने की उम्मीद है. वह अस्पताल से ही ‘प्रेसिडेंशियल सूट’ से काम करना जारी रखेंगे. ट्रम्प के खून में ऑक्सीजन स्तर 96 प्रतिशत है, जो बेहद सामान्य स्थिति में आता है. कुछ दवाओं ने अच्छा असर किया है. शुक्रवार को उन्हें Regeneron Pharmaceuticals Inc. की एक खुराक दी गई जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में कारगर है. दरअसल 74 वर्षीय ट्रंप का चिकित्सकीय तौर पर वजन ज्यादा है. इस वजह से उनके स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंताएं हैं. हालांकि एक और डॉक्टर शॉन डोलली ने कहा कि ट्रंप के जुकाम और खांसी जैसे लक्षण भी ठीक हो रहे हैं.
(इनपुट: AP)

LIVE टीवी: 

 




Source link